Tuesday 14 September 2010

sampragyat samadhi

आकांक्षी अंदर जाओ और धर्म योग दर्शन और पता सही समझना आत्मा (आत्म / वेद वसूली) द्वारा
Rigveda Mantra 1/164/16 states that nobody except the Rishi/Muni who is a philosopher of Vedas and Yoga education only knows about creation and the creator. मंत्र ऋग्वेद 1/164/16 कहा गया है कि ऋषि मुनि / जो वेदों और योग शिक्षा के एक दार्शनिक है सिवाय कोई नहीं सिर्फ निर्माण और निर्माता के बारे में जानता है.Therefore, the Mantra further preaches that our life should be based on such a traditional knowledge where every human being should be educated about the creation in the form of Modern Science/Education together with the spiritual knowledge viz. इसलिए, मंत्र और उपदेश है कि हमारे जीवन एक जैसे पारंपरिक ज्ञान हर इंसान जहां आधुनिक विज्ञान / शिक्षा आध्यात्मिक ज्ञान अर्थात के साथ के रूप में निर्माण के बारे में शिक्षित किया जाना चाहिए पर आधारित होना चाहिए. Worship, adoration ,yoga practice and Yajna etc., based on Veda's study. पूजा, आराधना, योग अभ्यास और यज्ञ आदि है वेद अध्ययन पर आधारित है. Because it is very clear from the study of four Vedas that the present sects have some particular name with religions like Hindu, Muslim, Sikh, Christian, Jain etc., but Vedas are only religion for humanity. क्योंकि यह बहुत चारों वेदों के अध्ययन से स्पष्ट है कि वर्तमान संप्रदायों हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन आदि धर्मों की तरह के साथ कुछ विशेष नाम है, लेकिन वेद ही धर्म मानवता के लिए कर रहे हैं. These are the traditional education adopted by our forefathers/Rishis. इन पारंपरिक हमारे Rishis / पूर्वजों द्वारा अपनाई शिक्षा है. This education gave morality, command on senses/organs, love to humanity, God fearing, non-violence ,end of ravages of hatred, nationality including thousands of other good qualities promoting International brotherhood. इस नैतिकता की शिक्षा दी, अंगों / इंद्रियों पर आदेश, प्यार मानवता, भगवान से डर, अहिंसा घृणा के ravages के अंत में, अन्य अच्छे गुण के हजारों अंतरराष्ट्रीय भाईचारे को बढ़ावा देने सहित राष्ट्रीयता. Thus when we study Vedas, practice Yoga education then only we become able to peep within our SOUL ,and know the true religion far from fundamentalism .Vedas/Shastras/ Upnishad/Geeta etc., the holy books have thrown light for the religion which give peace/ calm/ happiness to the humanity and not the hate/violence etc. The wise, who know Veda's knowledge is only capable to gain, to know and to realize truth. हमारी आत्मा के भीतर इस प्रकार जब हम वेदों का अध्ययन, अभ्यास योग शिक्षा तो ही हम सक्षम हो झांकने के लिए, और सच्चे धर्म कट्टरवाद से .Vedas / शास्त्रों / Upnishad / गीता आदि पवित्र पुस्तकों धर्म जो रोशनी देने के लिए फेंक दिया तक पता शांति शांत / मानवता के लिए खुशी और नफरत नहीं / हिंसा बुद्धिमान आदि, जो वेद ज्ञान पता ही हासिल करने के लिए सक्षम है, पता करने के लिए और सच्चाई का एहसास. Uptil now whatever today's science has invented all those are mentioned in the Vedas. Uptil अब आज के विज्ञान का आविष्कार किया है जो उन सभी वेदों में वर्णित हैं. But much more undiscovered matters are still required to be invented lying in the Vedas. लेकिन बहुत अधिक अनदेखा मामलों अभी भी वेदों में झूठ बोल आविष्कार किया जाना अपेक्षित है. For-example in Valmiki Ramayan it is described that Hanumanji used a top class aero plane given by Sugriva to cross the ocean to locate Mata Sita. यह वाल्मीकि रामायण में वर्णित उदाहरण के लिए यह है कि हनुमानजी एक शीर्ष स्तर के हवाई Sugriva द्वारा दिए जाने के लिए समुद्र पार करने के लिए माता सीता locate विमान इस्तेमाल किया. The plane was caught on radar by Ravan's Army. विमान रडार पर रावण सेना द्वारा पकड़ा गया था.This secret still requires invention. यह रहस्य अभी भी आविष्कार की आवश्यकता है. In Mahabharta, there is mention of a Brahmastra. Mahabharta में, वहाँ एक ब्रह्मास्त्र का उल्लेख है. If it is used it could destroy total Earth. यदि यह प्रयोग किया जाता है यह कुल पृथ्वी को नष्ट कर सकते हैं. But when it was used by Acharya Dron's son Ashwathama on Yudishtra and his brothers for killing them, it had to be turned towards Abhimanyu's wife Uttara by order of Vyas Muni. लेकिन जब यह है आचार्य Dron बेटे Ashwathama द्वारा Yudishtra और उन्हें मारने के लिए अपने भाइयों पर इस्तेमाल किया गया था, यह करने के लिए अभिमन्यु की पत्नी उत्तरा के प्रति व्यास मुनि के आदेश से चालू किया जाना था. Now the BRAHMASHTRA only hitted the pregnancy of Uttara without killing or hurting even her. अब केवल BRAHMASHTRA हत्या या उसके भी चोट पहुँचाने के बिना उत्तरा के गर्भ hitted. No science has yet produced such type of missile/arm/weapon. अभी तक कोई विज्ञान / हाथ / हथियार है इस प्रकार की मिसाइल का उत्पादन किया. Therefore, we see that the ancient Rishis/Munis were the scientist in reality either in the matter of worldly science or the science of worship/Yoga education, to realize God and both the knowledge they showered on public for their happy long life and building a strong Nation. इसलिए, हम देखते हैं कि प्राचीन Rishis / मुनियों या तो सांसारिक विज्ञान या पूजा के विज्ञान के मामले में वास्तविकता में / योग की शिक्षा वैज्ञानिक थे, के लिए भगवान का एहसास है और दोनों ज्ञान वे अपने लंबे जीवन के लिए खुश जनता पर बरसाई और एक इमारत मजबूत राष्ट्र.We must, therefore, not keep aside the ancient path of adopting traditional knowledge of Vedas/Yoga philosophy. इसलिए हमें चाहिए, रख वेदों / योग दर्शन के पारंपरिक ज्ञान को गोद लेने का प्राचीन पथ नहीं अलग.
FALSE SAINT/LITERATURE HAS GRASPED TRUE RELIGIOUS PATH/LITERATURE FALSE सैंट साहित्य / साहित्य / धार्मिक सही PATH grasped HAS
Now it is a matter of sorrow and saint Tulsi Dass has also written it in his Ramayan that now a days everybody has started saying him a Brahm Rishi/Yogi/Saint without knowing the traditional knowledge of Vedas/Yoga. अब यह दुःख और संत के एक मामले तुलसी दास भी यह लिखा गया है में अपने रामायण कि अब एक दिन सब उसे कह रही शुरू कर दिया है एक ब्रह्म ऋषि / योगी / वेदों / योग के पारंपरिक ज्ञान को जाने बिना सेंट. See Ramayan:- देखें: रामायण -
1.Marag so ja kahun joi bhava . 1.Marag तो जा kahun Joi bhava. Pandit soi jo gaal bajava. 2.Brahm gian binu nari nar karahaen na dusari baat. 3.Kali mal grasey dharam sab lupt bhaye sadagranth. पंडित सोइ जो गाल bajava. 2.Brahm जियान बीनू नारी नर karahaen न dusari बात में सब. 3.Kali मल grasey धरम lupt bhaye sadagranth. Dambhinah nij mati kalpi kari pragat kiye bahu panth. 4.Duej shruti bechaka bhup prajasan . Dambhinah NIJ MATI kalpi Kari pragat kiye बहू पंथ 4.Duej. श्रुति bechaka bhup prajasan. kou nahien maan nigam anusasan. kou nahien मान निगम anusasan.
The conclusion of the above is that, even worldly science and maths go forward fundamentally on some recognized formula but now a days there is no any rules / regulations/ fundamentals/traditional paths etc., in the matter of worship. ऊपर के निष्कर्ष यह है कि, यहां तक कि सांसारिक विज्ञान और गणित आगे कुछ मौलिक मान्यता फार्मूले पर एक दिन जाना है लेकिन अब वहाँ कोई नियम नहीं है / पारंपरिक रास्तों आदि / मूल सिद्धांतों / पूजा के मामले में, विनियमों. The way which suits that is only the way to be accepted quitting the traditional knowledge and fundamentals of Vedas/yoga education. जिस तरह सूट है कि केवल एक रास्ता है पारंपरिक ज्ञान और वेदों / योग शिक्षा की बुनियादी बातों को छोड़ने होना स्वीकार करने के लिए. Because now saints have sold Vedas ie, they do not know about Vedas and preach therein. क्योंकि अब संतों वेद अर्थात बेच दिया है, वे वेदों के बारे में पता नहीं है और उसमें उपदेश. Secondly he who does not know even ABC about the vedic /yoga philosophy he also talks on not less than Brahm Gian. दूसरे वह जो भी वैदिक / योग दर्शन वह नहीं ब्रह्म जियान से भी कम पर भी वार्ता के बारे में एबीसी नहीं जानता है. Study of Vedas reveals that , “Mantra drishta iti Rishi” ie, who has practised Ashtang Yoga and has seen Ved mantras within his SOUL,he only entitles to be pounced the holy word Rishi and not other. वेदों का अध्ययन है कि, "मंत्र drishta आईटीआई ऋषि" यानी, जो अष्टांग योग का अभ्यास किया है और उसकी आत्मा के भीतर वेद मंत्रों देखा पता चलता है, वह केवल हकदार पवित्र शब्द ऋषि और नहीं अन्य किया जा pounced करने के लिए. So Rishi is an Ashtang Yogi and he preaches Vedas like Vishwamitra and Vyas Muni etc. This is a tradition. इसलिए ऋषि एक अष्टांग योगी है और वह मुनि विश्वामित्र और व्यास आदि जैसे वेद preaches यह एक परंपरा है. Tulsi Dass ji further says that false saints and unauthenticated false literature on spiritualism has grassed the true traditional/ancient literature .The above quoted Rig Veda Mantra l/164/16 also refers that only a wiser of Vedas knows truth. तुलसी दास जी कहते हैं कि आगे की झूठी संतों और अध्यात्मवाद पर अप्रमाणिक झूठा सच पारंपरिक साहित्य / प्राचीन साहित्य grassed है ऊपर ऋग्वेद l/164/16 मंत्र उद्धृत भी दर्शाता है. कि सिर्फ एक वेदों सच जानता है समझदार. Thus the authenticated and scientific knowledge of God in Vedas cannot be over sighted, which our ancient Rishi- Munis like Vyas,Vishwamitra, king HarishChandra, Dashratha and Shri Rama, Krishna etc., too respected and adopted the same. इस प्रकार वेदों में भगवान का प्रमाणीकृत और वैज्ञानिक ज्ञान पर नहीं देखा जा सकता है, जो हमारे प्राचीन ऋषि, व्यास, विश्वामित्र, राजा हरिश्चंद्र, Dashratha और श्री राम, कृष्ण आदि जैसे मुनियों, बहुत सम्मान है और एक ही अपनाया. They have left behind a tradition to follow up and we have to obey. वे एक परंपरा के पीछे छोड़ दिया है करने के लिए ऊपर का अनुसरण करें और हम पालन किया है.
YOGA/VEDA'S EDUCATION PROVIDES PROSPERITY-LONG HAPPY LIFE योगा / 'वेद की शिक्षा प्रदान करता समृद्धि जीवन भर खुश
Athervaveda mantra 13/4/48,49 very nicely preaches that human beings must learn Vedas and yoga philosophy so that they may be able to be happy in the way of richness, prosperity, ill free life, to do auspicious deeds and to become able to build a strong nation. Athervaveda 13/4/48 मंत्र, 49 बहुत अच्छी तरह से preaches कि मनुष्य वेद और योग दर्शन जानने के लिए इतना है कि वे के लिए समृद्धि, समृद्धि, बीमार मुक्त जीवन की तरह करने के लिए शुभ कर्म करने में खुश हो सकता है और करने में सक्षम हो सक्षम हो सकते हैं चाहिए के लिए एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण. By the virtue of Vedas / yoga philosophy in the end we also become able to realize God. अंत में वेदों / योग दर्शन का पुण्य हम भी भगवान का एहसास करने में सक्षम बन कर. There is a pray in this mantra that when we attain all the stages then we truly become able to worship. इस मंत्र में प्रार्थना है कि जब हम सभी चरणों को प्राप्त तो हम सच में पूजा करने के लिए सक्षम हो जाते हैं. Thus at this stage only God looks, bless and takes care of us. इस प्रकार इस स्तर पर केवल भगवान का लग रहा है, आशीर्वाद और हम में से ख्याल रखता है. So Yoga philosophy preached in the Vedas is very much essential to gain for a long happy life /realization of God which one is also a main motto of human life. योग दर्शन वेदों में प्रचार तो बहुत खुश करने के लिए एक लंबे जीवन के लिए भगवान की प्राप्ति / लाभ, जो एक भी मानव जीवन का मुख्य ध्येय है अनिवार्य है. Samadhi Paad's second sutra of Patanjali Yoga Darshana says :- “Yogaha chitta vritti nirodhaha” meaning :- Yogaha(Yoga)= Samadhi, Chitta = combination of intellect ie,budhi, ahankar (Ego) and mana (mind), Vritti= effect of various forms, nirodhaha=stoppage.That is to say stoppage of various forms of Chitta is called Yoga. समाधि है Paad योग दर्शना पतंजलि दूसरे सूत्र का कहना है: - "chitta vritti nirodhaha 'अर्थ Yogaha: - Yogaha (योगा) समाधि =, Chitta, ahankar budhi = संयोजन के बुद्धि अर्थात्, (अहंकार) और (माना मन), Vritti = प्रभाव विभिन्न रूपों, nirodhaha = stoppage.That कहना Chitta के विभिन्न रूपों का ठहराव योग कहा जाता है. According to the sutra it is sampragyat samadhi (sampragyat yoga).Because rishi Patanjali has stated here “chitta vritti nirodhaha” which means sampragyat yoga. सूत्र यह समाधि (sampragyat योग sampragyat है) के अनुसार क्योंकि ऋषि पतंजलि यहाँ कहा गया है "chitta vritti nirodhaha" जो sampragyat योग का मतलब है.. Because he has not said Total chitta vritti nirodhaha.If the word total could also be used then its meaning could be treated as asampragyat yoga being total stoppage of chitta vritti.In sampragyat yoga we (soul) meditate and also know that he (soul) is meditating. क्योंकि वह नहीं कहा है कुल chitta vritti शब्द कुल nirodhaha.If भी तो इस्तेमाल किया जा सकता इसका अर्थ asampragyat योग किया जा रहा chitta vritti.In sampragyat हम (आत्मा के कुल योग ठहराव के रूप में इलाज किया जा सकता है) ध्यान और भी पता है कि वह (आत्मा) है ध्यान. In this situation soul is separate and the goal is separate. इस स्थिति में आत्मा अलग है और लक्ष्य अलग है. But in asampargyat yoga the soul forgets himself and is at that time emerged in God. लेकिन asampargyat योग में आत्मा अपने को भूल जाता और उस समय है भगवान में उभरा. Chitta gains the effect of worldly happenings through eye, ear, nose, tongue and skin by means of good or bad effects viz. आंख के माध्यम से Chitta सांसारिक घटनाओं का प्रभाव लाभ, कान, नाक, जीभ और अच्छा या बुरा प्रभाव अर्थात के माध्यम से त्वचा. looking , listening ,smell, taste and touch ability. देख, सुन, गंध, स्वाद और स्पर्श करने की क्षमता. When an aspirant practice ashtang yoga and becomes able to control on effect of worldly happenings on the chitta, it means he has attained the eight and the last path of ashtang yoga ie, samadhi (yoga). जब एक आकांक्षी अष्टांग योग का अभ्यास करने के लिए और chitta पर सांसारिक घटनाओं का प्रभाव पर नियंत्रण करने में सक्षम हो जाता है, इसका मतलब वह आठ और योग अर्थात् अष्टांग के अंतिम पथ, समाधि (योग प्राप्त कर ली है). That is why yoga is called samadhi as told earlier and main motto of yoga education to realize God is fulfilled. यही कारण है कि योग समाधि के रूप में योग शिक्षा के पुराने और मुख्य आदर्श वाक्य के लिए कहा भगवान का एहसास निभाया है कहा जाता है. Now question arises what is chitta where the effect of five senses are endorsed? अब सवाल उठता है क्या chitta जहां पांच इंद्रियों के प्रभाव का समर्थन कर रहे है? The body of human being is made of five cells as briefed in Vedas/shastras. पांच मानव कोशिकाओं के रूप में बनाया जा रहा है वेद शास्त्रों में / के बारे में जानकारी दी शरीर. Ist Annamaya cell. IST Annamaya सेल. Anna means food, so our body is preserved only when we eat/drink water. अन्ना भोजन का मतलब है, तो हमारे शरीर को ही संरक्षित है जब हम खाना / पानी पीते हैं. Veda/shastras say that the human body is only meant for doing religious deeds. वेद शास्त्रों / कहते हैं कि मानव शरीर केवल धार्मिक काम कर रही है के लिए है. Second number is Pranamaya cell which means respiration cell ie, we are alive when we respirator. दूसरे नंबर Pranamaya सेल सेल यानी जो श्वसन का मतलब है, हम जीवित श्वासयंत्र जब हम कर रहे हैं. Third is Manomaya cell which mean thinking cell. तीसरे Manomaya जो सेल सेल सोच का मतलब है.Our mind always keeps on thinking of good or bad. हमारे मन की सोच हमेशा रहती है अच्छा है या बुरा.Fourth is Vigyanmaya cell which means soul. चौथे Vigyanmaya सेल जो आत्मा का मतलब है. So we are soul and not body. तो हम आत्मा और शरीर नहीं कर रहे हैं. Soul is alive one and body is non alive. आत्मा जीवित है एक और शरीर गैर जीवित है. Fifth is Anandamaya cell which is God. पांचवें Anandamaya सेल जो परमेश्वर है. When soul by the power of yoga philosophy reaches in this fifth cell he realizes Almighty God and the aspirant is , thus, called a Yogi. जब योग दर्शन की शक्ति के द्वारा आत्मा के इस पांचवें कक्ष में पहुँचता है वह सर्वशक्तिमान परमेश्वर और आकांक्षी एहसास है, इस प्रकार है, एक योगी कहा जाता है. Vide Riga Veda mantra mandal l0 sukta129 and Samkhya shashtra sutra l/26 our body is made of matter (prakriti) . ख़बरदार रीगा वेद मंत्र मंडल l0 sukta129 और सांख्य shashtra l/26 हमारे शरीर सूत्र बात का बना होता है (प्रकृति). Almighty God while creating the universe generates the first universal part of body from prakriti called Mahata (Buddhi). सर्वशक्तिमान ईश्वर जब ब्रह्मांड का निर्माण Mahata (Buddhi) कहा जाता है प्रकृति से पहले शरीर के सार्वभौमिक भाग उत्पन्न करता है. From Mahata God generates Ahankara (Ego) ie, recognizing power. Mahata से भगवान (अहंकार) यानी Ahankara, पहचानने की शक्ति उत्पन्न करता है. Then in its series mana (mind) is generated. फिर अपनी श्रृंखला प्रबंधन से (ध्यान में) उत्पन्न होता है. Vide Yajur Veda Mantra 34/1-3 there are five kinds of mana (mind) due to its different type of functions - Deva mana, Yaksh mana, Pragyan mana, chetas mana and Dhritti mana . Yajur वेद मंत्र 34/1-3 Vide वहाँ माना की पाँच (मन प्रकार) अपने कार्यों के विभिन्न प्रकार के कारण - देवा माना, यक्ष माना, प्रज्ञान माना, और माना chetas Dhritti माना जाता है. Within the five above , the Chetans mana (mind) is called chitta on which the effect of every deed done by us is noted. ऊपर पांच, Chetans माना (ध्यान) के भीतर chitta कहा जाता है पर जो हर हमारे द्वारा किया काम का उल्लेख किया है के प्रभाव. Yoga practice prevents the effect and aspirants get Samadhi stage (Yoga). योग का अभ्यास प्रभाव और उम्मीदवारों रोकता समाधि मंच (योगा) मिलता है.

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